Peyronie's Disease - How It Can Be Treated Naturally? - By Dr. Rahul Gupta | Lybrate (2023)

पेरोनी रोग क्या है

पेरोनी रोग एक ऐसी स्थिति है जो रेशेदार निशान (स्कार) ऊतक से उत्पन्न होती है। यह गैर-कैंसर वाली स्थिति है जो लिंग पर विकसित होती है। इसकी वजह से घुमावदार और दर्दनाक इरेक्शन होता है। लिंग आकार और प्रकार अलग-अलग होते हैं। कई बार सामान्य स्थिति में घुमावदार इरेक्शन होना चिंता का कारण नहीं बनता पर लेकिन पेरोनी रोग की स्थिति लिंग में दर्दनाक स्तंभन और घुमावदार स्थिति उत्पन्न करती है। पेरोनी रोग में स्तंभन दोष सामान्य होता है और इससे सामान्य सेक्स में मुश्किल हो सकती है। कई पुरुषों के लिए,पेरोनी की बीमारी भी तनाव और चिंता का कारण बनती है। पेरोनी रोग अपने आप से दूर नहीं होती। इसका इलाज ना होने पर स्थिति बिगड़ जाती है। वहीं तुरंत प्रारंभिक उपचार से लक्षणों में सुधार भी कर सकता है।

क्या हैं पेरोनी रोग के लक्षण

पेरोनी रोग के लक्षण अचानक प्रकट हो सकते हैं या धीरे-धीरे विकसित हो सकते हैं। सबसे आम संकेतों और लक्षणों में शामिल हैं:

घाव का निशान- पेरोनी रोग से जुड़े निशान ऊतक -जिसे प्लाक कहा जाता है लेकिन यह रक्त वाहिकाओं में बनने वाले प्लेक से अलग होता है - लिंग की त्वचा के नीचे फ्लैट गांठ या कठोर ऊतक के बैंड के रूप में महसूस किया जा सकता है।

लिंग में घुमाव-लिंग ऊपर या नीचे की ओर झुक सकता है या एक तरफ झुक सकता है।

स्तंभन की समस्या- पेरोनी की बीमारी से इरेक्शन (स्तंभन दोष) होने की समस्या हो सकती है। लेकिन,अक्सर पुरुष पेरोनी रोग के लक्षणों की शुरुआत से पहले स्तंभन दोष की रिपोर्ट करते हैं।

लिंग का छोटा होना- पेरोनी रोग के परिणामस्वरूप आपका लिंग छोटा हो सकता है।

लिंग में दर्द- आपको इरेक्शन के साथ या उसके बिना पेनाइल दर्द हो सकता है।

पेरोनी रोग से जुड़ी वक्रता और शिश्न का छोटा होना धीरे-धीरे खराब हो सकता है। हालांकि, कुछ बिंदु पर, स्थिति आमतौर पर तीन से 12 महीनों के बाद स्थिर हो जाती है।

इरेक्शन के दौरान दर्द आमतौर पर एक से दो साल के भीतर ठीक हो जाता है, लेकिन स्कार टिश्यू, शिश्न का छोटा होना और वक्रता अक्सर बनी रहती है। कुछ पुरुषों में, पेरोनी रोग से जुड़े वक्रता और दर्द दोनों में उपचार के बिना भी सुधार होता है।

पेरोनी रोग का इलाज

पेरोनी रोग के लिए उपचार इस बात पर निर्भर करती हैं कि आपको लक्षण दिखे कितना समय हो गया है। इसका इलाज पेरोनी रोग के चरणों के हिसाब से होता है।

(Video) Peyronie's Disease Causes Symptoms Treatment Management @Rinkesh Pariyani @PathoPharma

एक्यूट (तीव्र) चरण- शिश्न में दर्द या वक्रता या लंबाई में परिवर्तन या लिंग की विकृति है तीव्र (एक्यूट) चरण की शुरुआत होती है। यह स्थिति वैसे तो केवल दो से चार सप्ताह तक चल सकता है लेकिन कभी-कभी एक वर्ष या उससे अधिक समय तक रहता है।

क्रोनिक फेज़ (लंबे समय तक चलने वाले लक्षण) यह स्थिति तब होती है जब स्थिर हों और लिंग में कोई दर्द ना हो या लिंग की वक्रता, लंबाई या विकृति में कोई बदलाव ना हो। रोग के दौरान क्रोनिक फेज़ बाद में शुरु होती है। यह आमतौर पर लक्षण शुरू होने के लगभग तीन से 12 महीने बाद होता है।

रोग के एक्यूट चरण के लिए, उपचार निम्न प्रकार से होते हैं:

जब रोग की शुरुआत हो रही हो तो पेनाइल ट्रैक्शन थेरेपी लंबाई के नुकसान को रोक सकती है। लिंग की वक्रता की सीमा को कम कर सकती है।

एक्यूट चरणों में चिकित्सा और इंजेक्शन उपचार भी किया जा सकता है। यह वैकल्पिक होता है। कई बार ये उपचार अन्य उपचारों की तुलना में अधिक प्रभावी होता है।

इस स्थिति में सर्जरी उपयुक्त नहीं होती है। जब तक रोग स्थिर नहीं हो जाता, तब तक सर्जरी करना ज्यादा उपयोगी नहीं होता है। क्योंकि बाद की स्थिति में दोबारा सर्जरी की आवश्यकता पड़ सकती है ऐसे में एक्यूट स्थिति में सर्जरी से बचना चाहिए।

क्रोनिक चरण

इस चरण में मौखिक दवाओं की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि उन्हें रोग के इस चरण में प्रभावी नहीं पाया जाता है। इस चरण में शॉक वेव थेरेपी, स्टेम सेल और प्लेटलेट- प्लाज्मा थेरैपी को भी प्रभावी नहीं पाई गयी है।रोग के पुराने चरण के लिए, कई संभावित उपचार उपलब्ध हैं। उन्हें अकेले या कई तरह के उपचारो आवश्यकता के हिसाब से एक साथ किया जा सकता है।

मॉनिटरिंग (सतर्क निगरानी)

इंजेक्शन उपचार

(Video) Peyronies disease Oct 31 2020

ट्रैक्शन थेरेपी

सर्जरी

दवाएं

पेरोनी की बीमारी के इलाज के लिए कई मौखिक दवाओं उतनी सफल नहीं हो सकी हैं। हालांकि कुछ पुरुषों में, लिंग में सीधे इंजेक्शन लगाने वाली दवाएं पेरोनी रोग से जुड़े वक्रता और दर्द को कम कर सकती हैं। थेरेपी के आधार पर, इंजेक्शन के दौरान दर्द को रोकने के लिए आपको स्थानीय एनेस्थीसिया दी जा सकती है। इंजेक्शन देने की स्थिति में यदि लाभ होता है तो लंबे समय तक कई इंजेक्शन मिलने की संभावना है। इंजेक्शन का उपयोग दवाओं या ट्रैक्शन थेरेपी के साथ भी किया जा सकता है।

दवा

कोलेजनेज़- दवाओं में जिनमें कोलेजनेज़ शामिल है। इस दवा को वयस्क पुरुषों में मध्यम से गंभीर वक्रता और एक स्पष्ट नोड्यूल के साथ उपयोग करने के लिए अनुमोदित किया गया है। इस थेरेपी को पेरोनी रोग से जुड़े वक्रता और परेशान करने वाले लक्षणों में सुधार के लिए दिखाया गया है। इस स्थिति में दवा कोलेजन के निर्माण को तोड़कर काम करती है, जो लिंग की वक्रता का कारण बनता है।

वेरापामिल- यह आमतौर पर उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। यह कोलेजन के उत्पादन को बाधित करता है। यह एक प्रोटीन है जो पेरोनी रोग के निशान ऊतक के निर्माण में एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है। दवा दर्द को भी कम कर सकती है।

इंटरफेरॉन- यह एक प्रकार का प्रोटीन है जो रेशेदार ऊतक के उत्पादन को बाधित करता है और इसे तोड़ने में मदद करता है। इसको पेरोनी रोग से पीड़ित पुरुषों में पेनाइल दर्द को कम करने के लिए पाया गया है।

ट्रैक्शन थेरेपी

पेनाइल ट्रैक्शन थेरैपी - पेनाइल ट्रैक्शन थेरेपी में पेनाइल लंबाई, वक्रता और विकृति में सुधार करने के लिए समय की अवधि के लिए एक स्व-लागू यांत्रिक उपकरण के साथ लिंग को खींचना शामिल है।

(Video) Curved Penis Disease Treatment in Kartarpur, Peyronie's, Ling ke tedepan Ka Ilaj

लाभ प्राप्त करने के लिए ट्रैक्शन थेरेपी को कम से कम 30 मिनट से लेकर दिन में तीन से आठ घंटे तक पहनने की आवश्यकता हो सकती है। उपचार की प्रभावशीलता इस्तेमाल किए गए विशिष्ट उपकरण पर भी निर्भर हो सकती है।

पेरोनी रोग के प्रारंभिक चरण में ट्रैक्शन थेरेपी की सिफारिश की जाती है। यह एकमात्र उपचार है जो लिंग की लंबाई में सुधार के लिए दिखाया गया है। ट्रैक्शन थेरेपी का उपयोग रोग के पुराने चरण में, अन्य उपचारों के साथ या बेहतर परिणाम के लिए सर्जरी के बाद भी किया जा सकता है।

शल्य चिकित्सा

पेरोनी रोग की वजह से अगर लिंग में विकृति गंभीर है, यह पर्याप्त रूप से परेशान करने वाली है या सेक्स में बाधा बनती है तो डॉक्टर सर्जरी का सुझाव दे सकते हैं। सर्जरी की आमतौर पर तब तक अनुशंसा नहीं की जाती है जब तक कि समस्या 9 से 12 महीने तक न हो और लिंग की वक्रता बढ़ना बंद हो जाए और कम से कम तीन से छह महीने तक स्थिर न हो जाए। सामान्य शल्य चिकित्सा विधियों में शामिल हैं:

वक्रता को ठीक करने के लिए कृत्रिम स्तंभन की प्रक्रिया(प्लिकेशन)

वक्रता या अन्य विकृति को ठीक करने के लिए लिंग की ग्राफ्ट सर्जरी

लिंग के जिस तरफ पेरोनी रोग का असर नहीं हुआ है वहां पर टांके लगाना। कई प्लिकेशन तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है। इस प्लिकेशन की सफलता सर्जन के अनुभव और कौशल पर निर्भर करती है।

चीरा या छांटना और ग्राफ्टिंग। इस प्रकार की सर्जरी के साथ, सर्जन स्कार टिश्यू में एक या एक से जगहों अधिक चीरा लगाता है। इससे शीथ बाहर निकल जाती है कटौती करता है, जिससे म्यान बाहर फैल जाता है और लिंग सीधा हो जाता है। सर्जन कुछ स्कार टिश्यू को हटा सकता है।

ट्युनिका एल्बुजिनेया में छिद्रों को ढकने के लिए ऊतक के एक टुकड़े (ग्राफ्ट) को अक्सर जगह पर सिल दिया जाता है। ग्राफ्ट आपके अपने शरीर, मानव या पशु ऊतक, या सिंथेटिक सामग्री से ऊतक हो सकता है।

यह प्रक्रिया आम तौर पर अधिक गंभीर वक्रता या विकृति वाले पुरुषों में उपयोग की जाती है, जैसे कि इंडेंटेशन। यह प्रक्रिया इरेक्टाइल फंक्शन के बिगड़ने के अधिक जोखिमों से जुड़ी होती है, जब इसकी तुलना प्लिकेशन प्रक्रियाओं से की जाती है।

(Video) How To Do Good Sex | Sexual Relationship | Sex Drive | Satisfy Women | Dr. Imran Khan ( HINDI )

पेनाइल प्रत्यारोपण- शल्यचिकित्सा से लगाए गए पेनाइल इम्प्लांट्स को स्पंजी ऊतक में डाला जाता है जो इरेक्शन के दौरान रक्त से भर जाता है। प्रत्यारोपण अर्ध-कठोर हो सकते हैं - ज्यादातर समय मैन्युअल रूप से नीचे झुकते हैं और संभोग के लिए ऊपर की ओर झुकते हैं।

यदि पेरोनी रोग और स्तंभन दोष दोनों हैं तो पेनाइल प्रत्यारोपण पर विचार किया जा सकता है।

जब प्रत्यारोपण किया जाता है, तो सर्जन जरूरत पड़ने पर वक्रता में सुधार के लिए अतिरिक्त प्रक्रियाएं कर सकता है। पेरोनी रोग के लिए सर्जरी के बाद डाक्टर आपको कितने दिन का आराम करता है। आपको यौन क्रियाकलाप से चार से आठ सप्ताह पहले प्रतीक्षा करनी होगी।

आयनोफोरेसिस के रूप में जानी जाने वाली एक तकनीक त्वचा के माध्यम से गैर-इनवेसिव रूप से वेरापामिल और एक स्टेरॉयड के संयोजन को संचालित करने के लिए विद्युत प्रवाह का उपयोग करती है। इसके लाभ को लेकर अभी शोधकर्ता एकमत नहीं हैं।

पेरोनी रोग के कारण

पेरोनी रोग का कारण अभी तक पूरी तरह स्पष्ट नहीं है। ऐसा माना जाता है कि पेरोनी की बीमारी आमतौर पर लिंग पर बार-बार चोट लगने के कारण होती है। उदाहरण के लिए, सेक्स के दौरान, एथलेटिक गतिविधि या किसी दुर्घटना के परिणामस्वरूप लिंग में गंभीर चोट लगना।

लिंग के प्रत्येक पक्ष में एक स्पॉन्जेलिक ट्यूब (कॉर्पस कैवर्नोसम) होता है जिसमें कई छोटी रक्त वाहिकाएं होती हैं। कॉरपोरा कैवर्नोसा में से प्रत्येक लोचदार ऊतक के एक म्यान में घिरा हुआ है जिसे ट्यूनिका अल्बुगिनिया कहा जाता है, जो एक निर्माण के दौरान फैलता है। जब आप यौन उत्तेजित हो जाते हैं, तो इन कक्षों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। जैसे-जैसे कक्ष रक्त से भरते हैं, लिंग फैलता है, सीधा होता है और इरेक्शन में सख्त हो जाता है।

पेरोनी की बीमारी में, जब लिंग में स्तंभन हो जाता है, स्कार टिश्यू वाला क्षेत्र खिंचाव नहीं करता है, और लिंग झुक जाता है या विकृत हो जाता है और संभवतः दर्दनाक हो जाता है।

कुछ पुरुषों में, पेरोनी रोग धीरे-धीरे आता है और किसी चोट से संबंधित नहीं होता है। शोधकर्ता जांच कर रहे हैं कि क्या पेरोनी की बीमारी विरासत में मिली विशेषता या कुछ स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ी हो सकती है

FAQs

How can I heal my peyronies naturally? ›

Peyronie's disease, also called penile curvature, occurs when plaque builds up inside the penis and causes it to curve or bend.
...
Other remedies
  1. stretching the penis for several hours per day (penile traction)
  2. applying heat (hyperthermia)
  3. applying magnesium to the penis.
  4. applying topical verapamil to the penis.
8 Feb 2021

Can you cure Peyronie's disease on your own? ›

Peyronie's disease rarely goes away on its own. In most men with Peyronie's disease, the condition will remain as is or worsen. Early treatment soon after developing the condition may keep it from getting worse or even improve symptoms.

What is the best way to fix Peyronie's disease? ›

Intralesional collagenase injections (Xiaflex) are currently the only FDA-approved treatment for Peyronie's disease. Collagenase is an enzyme that helps break down the substances that make up plaques. Breaking down the plaques reduces penile curving and improves erectile function.

Can Ayurveda cure Peyronie's? ›

Famously Ayurvedic Approaches to Treat Penis Curvature

In the event that you have a minor or direct penis curvature, these special exercises can redress it inside two months, if you do the exercises legitimately and routinely. Medicines:Oral medicines are recommended by Ayurvedic doctor to treat penis curvature.

What vitamin helps with Peyronie's? ›

Conclusions: The use of colchicine plus vitamin E during the early stages of Peyronie's disease (time from onset < 6 months) in patients with penile curvature of < 30 degrees and no erectile dysfunction is an effective and well-tolerated way to stabilize the disease.

Can you cure Peyronie's without surgery? ›

There are several non-surgical options when it comes to treating Peyronie's disease. These non-invasive treatments include pills, injectables, and therapies to improve penile curvature and discomfort associated with PD.

What herbs help Peyronie's disease? ›

Gotu Kola: Use herbs like Gotu Kola as they help decrease the problems related to the formation of fibrous tissue below the skin. The herb is useful in the treatment of the curvature of the penis. It is made available in the form of an ointment, capsule, and tincture.

Does Vitamin E help Peyronie's disease? ›

There is currently no evidence to support the use of Vitamin E or any other oral pills or supplements for the management of Peyronie's disease. As such, it is not recommended.

Is there a cream for Peyronie's disease? ›

Verapamil topical creams are used to treat Peyronie's Disease (a growth of fibrous plaques in the penis). These creams are often prescribed in combination with at least one other treatment type.

How do you break up Peyronie's scar tissue? ›

Your doctor might suggest injecting a drug into the penis to break up the scar tissue. Some doctors use a drug called verapamil. Studies show it can decrease the curve and pain in many men. Collagenase clostridium histolyticum (Xiaflex) is another injected drug for treating Peyronie's.

Can stretching fix Peyronie's? ›

Yes, certain types of exercise can help Peyronie's disease. According to Massachusetts General Hospital, gentle stretching of the sheath can correct the curvature by breaking down some of the scar tissue.

What dissolves Peyronie's plaque? ›

Besides surgery, pulse wave therapy treatments are put into practice for Peyronie's plaque removal. There are two kinds of pulse wave therapies to note: acoustic wave therapy and linear wave therapy. Acoustic wave therapy deals with more superficial skin conditions.

Is heat good for Peyronie's? ›

Use of hyperthermia in andrological disorders, which has not previously been reported in the literature, showed encouraging results, suggesting that hyperthermia is an effective conservative treatment for advanced Peyronie's disease because it is well tolerated and causes no serious side effects.

How do you stop Peyronie's progression? ›

Penile traction therapy (PTT) The role of traction therapy in PD is to stop the progression of scarring, recover penile length and girth, reduce curvature, enhance sexual function and ultimately to avoid or simplify surgery.

Are there any new cures for Peyronie's disease? ›

Xiaflex (collagenase clostridium histolyticum) is an FDA approved prescription medicine that is administered by a trained professional only. Xiaflex is injected directly into the hardened tissue in two courses, and the area is massaged to successfully break down the scar tissue.

Does Peyronie's disease reduce size? ›

Loss of penile length is a common complaint of men with Peyronie's disease (PD), both before and after corrective intervention, which has a significant negative effect on patient quality of life.

How do you prevent Peyronie's disease from getting worse? ›

Can Peyronie's disease be prevented or avoided? Since doctors aren't sure what causes the scar tissue related to Peyronie's Disease, there is no way to prevent it or avoid it.

Can peyronies be reversed? ›

There is no cure for Peyronie's disease, but there are always ways that the changes in the penis can be improved. Many different treatments exist including stretch therapy (traction), medications and even surgeries.

Can peyronies be straightened? ›

In severe cases, it may be possible to treat Peyronie's disease with surgery. Surgery may involve: removing or cutting away the plaque and attaching a patch of skin or a vein to straighten the penis.

Is there a pill for Peyronie's disease? ›

XIAFLEX is a prescription medicine used to treat adult men with Peyronie's disease who have a "plaque" that can be felt and a curve in their penis greater than 30 degrees when treatment is started.

Can Vitamin E reverse Peyronie's disease? ›

And the short answer is: no. Pills such as Vitamin E, Pentoxifylline, Viagra, Cialis and all other forms of pills have not consistently shown any benefit in improving the conditions related to Peyronie's disease, i.e., the curvature, the deformity, or the pain related to the condition.

Does Peyronie's shrink? ›

In Peyronie's disease, a progressive reduction in penile length is noticed in up to a third of patients with stable disease and this is not necessarily associated with deteriorating angle of deformity.

Videos

1. Priapism Disesae | Causes & Diagnosis | Penis Disorders By Dr Amit Joshi
(DR AMIT JOSHI)
2. Best Sexologist in Bhopalशारीरिक कमजोरी का इलाज|premature ejaculation treatment|erectile dysfunction
(ehomeovision Best Family online Health care centre)
3. Dr. Vaibhav Srivastava Talks About Sexual Problems || Lybrate
(Lybrate)
4. Main Causes of Erectile Dysfunction | Causes Of Impotence | Dr Rahul Reddy | Socialpost Healthcare
(Socialpost Healthcare)
5. Don't Use oil for Sex enhancement in Hisar
(Best Men's Health Clinic)
6. p shot for men | sexual problem specialist doctor |
(Dr Deepesh Goyal- Rejuvena Cosmo Care)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Mr. See Jast

Last Updated: 01/02/2023

Views: 5394

Rating: 4.4 / 5 (75 voted)

Reviews: 90% of readers found this page helpful

Author information

Name: Mr. See Jast

Birthday: 1999-07-30

Address: 8409 Megan Mountain, New Mathew, MT 44997-8193

Phone: +5023589614038

Job: Chief Executive

Hobby: Leather crafting, Flag Football, Candle making, Flying, Poi, Gunsmithing, Swimming

Introduction: My name is Mr. See Jast, I am a open, jolly, gorgeous, courageous, inexpensive, friendly, homely person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.